Indian Women's Cricket: Navigating Tough Battles Against New Zealand and Australia | भारतीय महिला टीम को पार करना होगा न्यू ज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिआई पड़ाव।



टी 20 रैंकिंग में भारतीय महिला टीम भले ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे नंबर पर है। लेकिन वो कभी भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराने की काबिलियत रखते है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 8 में से 6 टी 20 वल्र्ड कप जीता है तो इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज ने एक एक बार। 


टी 20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार खिलाडी : भारतीय बल्लेबाज़ी के स्टार खिलाडी स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा पर काफी कुछ निर्भर होगा। टीम को चाहे पहले बल्लेबाज़ी करते हुए टारगेट सेट करना हो या फिर लक्ष्य का पीछा करना हो इनके योगदान से दोनों ही परिस्थिति में टीम की जीत आसान हो जाती है। 


दीप्ति शर्मा तो नंबर 3 रैंक की ऑल राउंडर है, उनका योगदान बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों ही मायनो में महत्वपूर्ण है। वो एक ऐसी खिलाडी है जो प्रेशर के समय बेहतर परफॉर्म करना जानती है। गेंदबाज़ी में दीप्ति शर्मा से भारत की उम्मीदें होंगी रेणुका सिंह और राधा यादव 


भारतीय महिला टीम टी 20 वर्ल्ड कप के लिए : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर)*, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल*, सजना सजीवन।


ग्रुप A : ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका

ग्रुप B : बांग्लादेश, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज


भारत के मैचेस 


                        तारीख                         मैच                              समय                  ग्राउंड

पहला मैच        4 अक्टूबर        भारत  बनाम न्यू ज़ीलैण्ड            7 :30 pm         दुबई  इंटरनेशनल 

दूसरा मैच        6 अक्टूबर        भारत  बनाम  पाकिस्तान            3 :30 pm         दुबई  इंटरनेशनल 

तीसरा मैच       9 अक्टूबर        भारत  बनाम श्रीलंका                 7 :30 pm         दुबई  इंटरनेशनल 

चौथा मैच       13 अक्टूबर        भारत  बनाम ऑस्ट्रेलिया            7 :30 pm          शारजाह क्रिकेट


सेमि फाइनल 


17 अक्टूबर  A1 vs B2                          7:30 pm  दुबई  इंटरनेशनल 

18 अक्टूबर  B1 vs A2                          7 :30 pm  शारजाह क्रिकेट


फाइनल 


20 अक्टूबर   SF1 विजेता बनाम  SF2 विजेता    7:30 pm  दुबई  इंटरनेशनल 



रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने |



आमने सामने भारत के रिकॉर्ड : टी 20 महिला वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुक़ाबला न्यू ज़ीलैण्ड से होगा। भारत और न्यू ज़ीलैण्ड की महिला क्रिकेट टीम पिछले दस सालो में 13 बार टी 20 में एक दूसरे के आमने सामने आ चुके है। जिसमे 9 बार न्यू ज़ीलैण्ड की टीम को जीत हासिल हुई तो भारतीय टीम 4 मैच जीतने में कामयाब रही। अब तक इन् दो टीमों के बीच न्यू ज़ीलैण्ड का पलड़ा भारी रहा है। इसी तरीके से पाकिस्तान के सामने भारतीय टीम हावी रही है। दूसरा मैच भारत का पाकिस्तान से होना है और इनके सामने भारत ने टी 20 के 15 में से 12 मैच जीते है। श्रीलंका पर भी भारतीय टीम का बोलबाला रहा है। इनके साथ खेले गए 25 टी 20 मुक़ाबलों में भारत 20 मैच जीते है और श्रीलंका ने 4 मैच जीते जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा। लेकिन ये कहानी पुरे तरीके से बदल जाती जब ऑस्ट्रेलियाई टीम सामने आती है। ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए 34 टी 20 मुक़ाबलों में भारत ने सिर्फ 8 मैचों में जीत हासिल की है। चार में से दो टीमों के सामने भारत का अच्छा रिकॉर्ड है टी 20 में तो न्यू ज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के सामने बड़ी चुनौती होगी। हालही में श्रीलंका की महिला टीम ने एशिया कप जीतकर अपने अच्छे फॉर्म में होने का संकेत दिया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.