Historic Achievement by Dhruv Jurel: Spotlight on Akash Deep’s Special Role | ध्रुव जुरेल ने रच दिया इतिहास, आकाश दीप का ख़ास रहा प्रयास।



दुलीप ट्रॉफी में खेले गए इंडिया ए बनाम इंडिया बी के मैच को, इंडिया बी ने 76 रनो से जीत लिया। लेकिन इस मैच में एक अनोखा रिकॉर्ड देखने मिला। ये रिकॉर्ड बल्लेबाज़ी या गेंदबाज़ी की नहीं, बल्कि विकेट कीपिंग की है। इंडिया ए के विकेट कीपर, ध्रुव जुरेल ने इंडिया बी के दूसरी पारी में 7 कैच लिए और जिसके चलते वो घरेलु क्रिकेट के एक पारी में विकेटकीपर द्वारा सबसे ज़्यादा कैच लेने के लिस्ट में एम एस धोनी के साथ आ गए। 


मैच का हाल : इंडिया ए बनाम इंडिया बी के मैच में, इंडिया ए ने टॉस जीतकर इंडिया बी को पहले बल्लेबाज़ी के लिए कहा। इंडिया बी ने पहले पारी में मुशीर खान के 181 और नवदीप सैनी के 56 रनो के बदौलत उनकी टीम 321 रन स्कोर करने में कामयाब हुई। इंडिया ए के तरफ से गेंदबाज़ी करते हुए, आकाश दीप ने 4 विकेट्स लिए, तो खलील अहमद और आवेश खान ने 2-2 विकेट्स लिए। कुलदीप यादव थोड़े मेहेंगे रहे लेकिन मुशीर खान का बड़ा विकेट लेने में कामयाब रहे। 


आ गया शानदार रेक्स फिट का वॉच।


इंडिया ए 321 के जवाब में सिर्फ 231 रन ही कर सके, और उनका कोई भी बल्लेबाज़ बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहा। उनके चार बल्लेबाज़ 30 का आकड़ा पार किये और जब वो सेट होते लग रहे थे, तभी अपना विकेट गवा बैठते। इंडिया बी के लिए गेंदबाज़ी करते हुए मुकेश कुमार और नवदीप सैनी ने 3-3 विकेट्स लिए। साई किशोर ने 2 विकेट लिए, तो यश दयाल और वाशिंगटन सूंदर 1-1 विकेट लेने में कामयाब हुए। 




पहले पारी से 90 रन का बड़ा लीड लेकर इंडिया बी  ने अपने दूसरे पारी की शुरवात की, और इसी पारी में विकेट कीपिंग करते हुए ध्रुव जुरेल ने अपना नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज़ कर लिया। इंडिया बी के इस पारी के दौरान उन्होंने 7 कैच पकडे और ऐसा करनेवाले वो महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे विकेट कीपर बने। हर खिलाडी की ये चाह होती है की उनके अच्छे प्रदर्शन के चलते उनकी टीम को जीत मिले, लेकिन ध्रुव जुरेल के इस रिकॉर्ड परफॉरमेंस के बाद भी उनकी टीम इंडिया बी के सामने 76 रनो से हार गयी। ये मैच ध्रुव जुरेल हमेशा याद रखेंगे लेकिन एक हार के दाग के साथ। सिर्फ धुर्व जुरेल ही नहीं, इस मैच में आकाश दीप ने भी 9 विकेट्स लिए और बल्लेबाज़ी से भी दूसरी पारी में 43 रन किये। इसमें उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके लगाए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। इन् दो खिलाडियों के मैच विनिंग परफॉरमेंस के बाद भी इनकी टीम मैच नहीं जीत पायी। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.