Four Teams Out OF Race For WTC 2025 : इन् चार टीमों का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का सफर हुआ ख़त्म।



वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अभी कई टीमों में कांटे की टक्कर चल रही है, तो कुछ टीमें ऐसी भी है जो लगभग बाहर हो चुकी है। लगभग कहने से ये मतलब है की जिन टीमों की हम WTC 2025  की दौड़ से बाहर होने की बात कर रहे है उन्हें न सिर्फ अपने बचे हुए सारे मैचेस जीतने है, बल्कि टॉप की दोनों टीमें अगर ज़्यादातर मैचेस हारती है तब उनकी कहानी WTC में आगे बढ़ेगी जो की होना मुश्किल है। टॉप की टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया काफी बड़े विनिंग परसेंटेज से टॉप पर है। भारत का जीत प्रतिशत 68.52% का है, तो ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 62.50% का है। पाकिस्तान के सामने बांग्लादेश के ऐतहासिक सीरीज जीत के बाद WTC पॉइंट्स टेबल पूरी तरह बदल गया, लेकिन टॉप की तीन टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यू ज़ीलैण्ड अपने रैंक पर बरक़रार है। 


WTC का पॉइंट्स टेबल कैसे काम करता है, ये समझने के लिए पॉइंट्स फॉर्मेट जानना ज़रूरी है। पॉइंट्स के आधार पर टीमों का प्रतिशत निकाला जाता है और फिर उसके मुताबिक पॉइंट्स टेबल में रैंक हासिल होती है। एक जीत पे मिलते है 12 पॉइंट्स, टाई होने पर 6 और 4 पॉइंट्स ड्रॉ होने पर। इसमें पॉइंट्स कांटे भी जाते है स्लो ओवर रेट के लिए। इसके अलावा, आर्टिकल  16.1.1 के अनुसार. हर स्लो ओवर रेट के लिए एक पॉइंट काँटा जाता है। WTC का फाइनल 2025 को 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड'स के मैदान में खेला जाएगा। 


जीन 4 टीमों की हम बात कर रहे है, WTC 2025 से बाहर होने की वो टीमें है, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज। इन् चारो टीमों का प्रतिशत 40 से भी कम है और आगे इनके पास खेलने के लिए ज्यादा मैच भी नहीं है। तकरीबन 8 महीने का समय बचा है, WTC फाइनल के लिए। इन् 4 टीमों के इस 8 महीने में कितने मैचेस है, उनपे नज़र दाल लेते है। 




साउथ अफ्रीका इस समय WTC पॉइंट्स टेबल में 38.89 % के साथ छटवे स्थान पर है, इन्होने अबतक 6 टेस्ट मैचों में, 2 मैच जीते है तो 3 मैच में इन्हे हार का सामना करना पड़ा और 1 मैच ड्रॉ रहा। WTC फाइनल आने तक, इन्हे सिर्फ और 4 टेस्ट मैच खेलने है। अगर ये चारो मैच जीत भी जाते है, तब भी इनका परसेंटेज 60 से 63 % ही होगा तो ऐसेमे इन्हे निर्भर होना पड़ेगा टॉप की टीमों के मैच हारने पर। तो इनका एक बाहरी मौका बन सकता है लेकिन जो की होना बहुत मुश्किल है। 


श्रीलंका इस समय WTC पॉइंट्स टेबल के सातवे नंबर पर है। इन्होने 6 में से 2 मैच जीते है तो 4 मैच में ये हारे है। इनका परसेंट 33.33% है और अभी इनके 5 टेस्ट मैच बचे है। मौजूदा सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच बचा है। अपने आनेवाले 5 मैचों में से ये अगर सारे जीत जाए तो इनका 60 से 65 % पहुंचेगा और फिर इनके फाइनल खेलने की उम्मीद बन सकती है। आकलन के मुताबिक तो इनका बाहर होना लगभग तय लगता है लेकिन खेल के मैदान में कुछ भी संभव है। 


संगकारा और एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब जो रुट, लगाया करियर का 33 वा शतक ।


पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज इस समय WTC पॉइंट्स टेबल में 20 % से भी कम परसेंट के साथ निचे की दो टीमें है। पाकिस्तान अगर अपने बचे हुए 7 टेस्ट मैच जीत भी जाए तब भी वो 55 से 58 % पर ही रहेगा। और वेस्ट इंडीज तो पुरे तरीके से बाहर है क्युकी वो 9 में से सिर्फ 1 ही मैच जीतने में कामयाब हुए है, तो ऐसे में तो उनका बाहरी चांस भी नहीं बनता। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.