Bumrah Becomes India's Sixth Fast Bowler to Achieve 400 Wickets | 400 विकेट्स पुरे कर बुमराह बन गए भारत के छटवे तेज़ गेंदबाज़।



जसप्रीत बुमराह 400 इंटरनेशनल विकेट्स लेने वाले भारत के दसवे गेंदबाज़ बन गए। बुमराह ये मुकाम हासिल करने वाले भारत के छटवे तेज़ गेंदबाज़ बने।  


बुमराह की चकमा देती गेंदबाज़ी : भारत के 376 रनो के जवाब में जब बांग्लादेश ने बल्लेबाज़ी की शुरुवात की तो पहले ही ओवर के आखरी गेंद पर  बुमराह ने बांग्लादेशी ओपनर शादमान इस्लाम को अंदर आती हुई गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गेंद ऑफ स्टंप के लाइन से काफी बाहर पिच हुई थी और शादमान उसे बिना छेड़े कीपर के पास जाने देना चाह रहे थे, लेकिन बुमराह की स्विंग उनके अंदाज़े से ज़्यादा निकली और ऑफ स्टंप को चूमते हुए गिल्लियां बिखेर दी। शादमान 6 गेंदों में 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ये था बुमराह का 398 विकेट। 


दूसरा विकेट : पाकिस्तान के खिलाफ शानदार सेंचुरी लगाने वाले मुश्फिकुर रहीम भी तेरहवा ओवर करने आये  बुमराह के स्विंग होती गेंद को डिफेंड करने में असमर्थ साबित हुए। ये गेंद मिडिल स्टंप के लाइन पर पिच होकर हलके बाहर की तरफ स्विंग हुई जिसे मुश्फिकुर के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और स्लिप में तैनात के एल राहुल ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। मुश्किफुर के पारी 8 रन पर ख़तम हुई और वो बुमराह का 399 शिकार हुए। 


तीसरा विकेट : बुमराह ने हसन महमूद को स्लिप्स में विराट कोहली के हाथो कैच आउट कराकर अपना नाम क्रिकेट के रिकॉर्ड बुक में शामिल कर लिया। ये उनके इंटरनेशनल करियर का 400 वा विकेट था। और इस विकेट के साथ ही भारत के दसवे गेंदबाज़ बन गए और छटवे तेज़ गेंदबाज़। बुमराह ने इस पारी में कुल 11 ओवर किये और 50 रन देकर 4 विकेट्स लिए। 


विराट कोहली की नई उपलब्धि: सचिन तेंदुलकर का 27,000 रन का रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी |


भारत के लिए तीनो फॉर्मेट मिलाकर 400 इंटरनेशनल विकेट्स लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ो की सूचि कुछ इस प्रकार से है। 


कपिल देव : 687 विकेट्स (448 इनिंग्स)

ज़हीर खान : 597 विकेट्स (373 इनिंग्स)

जवागल श्रीनाथ : 551 विकेट्स (348 इनिंग्स)

मोहम्मद शमी : 448 विकेट्स (245 इनिंग्स)

इशांत शर्मा : 434 विकेट्स (280 इनिंग्स)

जसप्रीत बुमराह : 400 विकेट्स (227 इनिंग्स)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.