Two Record Creators Eyeing For A Comeback Into Indian Team : 300 और 200 स्कोर करने वाले दो धाकड़ बल्लेबाज़ कर रहे भारतीय टीम में वापसी की तैयारी




भारतीय क्रिकेट के दो ऐसे खिलाडी जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपने तूफानी बल्लेबाज़ी से इंटरनेशनल रिकॉर्ड बना दिए लेकिन फिर किस्मत ने साथ नहीं दिया उन्हें ज़्यादा अवसर नहीं मिला जो खिलाडी टीम में अपने उज्वल भविष्य के सपने बुन रहे थे उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया गया। राजस्थान के जोधपुर में जन्मे करून नायर और बिहार के पटना में जन्मे ईशान किशन की कहानी एक जैसी ही है। 


करून नायर क्यों हुए बाहर : 2016 नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ करून नायर को टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला। अपने इंटरनेशनल करियर का तीसरा मैच खेल रहे करून नायर ने वो कर दिखाया जो कई महान बल्लेबाज़ अपने पुरे करियर में नहीं कर पाते। चेन्नई के मैदान में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे मैच में ही उन्होंने तीहरा शतक स्कोर कर दिया और ऐसा करने वाले वो वीरेंद्र सेहवाग के बाद भारत के दूसरे खिलाडी बन गए। और दुनिया के तीसरे ऐसे खिलाडी बन गए जो अपने पहले टेस्ट शतक को ही तीहरे शतक में बदल दिए। इससे पहले इन्होने साल 2016 जुलाई में ही ज़िम्बाब्वे के खिलाफ वन डे क्रिकेट में भी डेब्यू किया था। इसी साल वो एक नाव दुर्घटना में बाल बाल बचे। तीहरे शतक वाली इनकी पारी ने भारत क्रिकेट प्रेमियों के मन में ये आस जगाई की वीरेंद्र सेहवाग जैसे एक खिलाडी आ गया। तेज़ रन स्कोर करने वाले उनके अंदाज़ ने सभी को भा लिया। इसी साल आईपीएल में भी उन्हें दिल्ली डेरडेविल्स ने बेस प्राइस से 40 गुना ज़्यादा 4 करोड़ में खरीदा।  लेकिन वो कहते है न की समय कभी एक जैसा नहीं होता। अपने उम्र के महज़ पचीसवें साल में करून नायर बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुके थे की 2017 आते आते, समय इतना बदल गया की वो भारतीय टीम से भी बाहर हो गए।  टीम से उनके बाहर होने की वजह ये बताई गयी की वो ज़्यादा बोलिंग नहीं करते। इनकी जगह हनुमा विहारी टीम में आये लेकिन वो भी टीम से बाहर हो गए। करून नायर आखरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2017 के टेस्ट मैच में टीम में थे। उन्होंने कुल 6 टेस्ट मैचों में 62 के एवरेज से 374 रन स्कोर किये। 

 


ईशान किशन की भी वही कहानी : 2016 में अंडर 19 टीम को अपनी कप्तानी में वर्ल्ड कप फाइनल तक पहुंचाकर ईशान किशन ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। और उसी साल आईपीएल में उन्हें नए टीम गुजरात लायंस ने उनके 35 लाख के बेस प्राइस पे लिया। आईपीएल के डेब्यू सीजन में ही उन्होंने सभी को इम्प्रेस किया और 150 के स्ट्राइक रेट से 275 रन स्कोर किये। गौर करने वाली बात ये थी की उस समय इनकी उम्र महज़ 17 साल थी। इसके बाद और तीन साल घरेलु और आईपीएल क्रिकेट में खूब मेहनत करने पर भारतीय क्रिकेट टीम ने इस युवा खिलाडी के प्रतिभा को सराहा और 2021 में ही इन्होने वन डे और टी 20 टीम में डेब्यू किया। और दो साल बाद 2023 जुलाई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट में भी डेब्यू किया। अपने तेज़ तरार बल्लेबाज़ी से ओपनिंग करते हुए इन्होने टीम को हमेशा एक अच्छी शुरुवात दी। और फिर आया 2022 दिसंबर का वो शाम जब इन्होने बांग्लादेश के खिलाफ वन डे में बल्लेबाज़ी करते हुए मात्र 131 गेंदों पर 210 रन स्कोर कर दिए।  ऐसा करने वाले ये चौथे भारतीय बन गए थे। इनसे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सेहवाग और रोहित शर्मा ने ही ये कारनामा कर दिखाया था। और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले सेंचुरी को दोहरे शतक में बदलने वाले ये पहले खिलाडी बन गए। 


ईशान किशन कैसे हुए बाहर : ODI में ईशान किशन को इंजर्ड हुए शुभमन गिल के जगह लिया गया था इसलिए दोहरा शतक लगाने के बाद भी उन्हें अगले ही सीरीज में बाहर कर दिया गया और शुभमन गिल ने भी वापसी में  न्यू ज़ीलैण्ड के सामने दोहरा शतक लगा दिया। इससे ईशान किशन पर प्रेशर और बढ़ गया हाला की वो टीम में एक बैक अप ओपनर के तरह बने रहे 2023 वर्ल्ड कप तक। लेकिन फिर मैंटल फटीग के चलते गैप ले लिया और तभी से वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर है। वन डे की 24 पारियों में इन्होने 42 के शानदार एवरेज से 933 रन स्कोर किये है और टी 20 के 32 पारियों में 26 के एवरेज से 796 रन बनाये है। और एक बेहतरीन विकेट कीपर भी रहे है। 


भारतीय टीम में वापसी की हो रही ज़ोरदार तैयारी : करून नायर को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हुए 7 साल हो चुके है, लेकिन हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया की वो भारतीय टीम में वापसी की उम्मीद रखते है। 32 साल की उम्र में वो 2023 के रणजी ट्रॉफी सीजन में कर्नाटक के लिए 690 रन बनाकर सबसे हाईएस्ट रन स्कोरर रहे और इसीसे भारतीय टीम में वापसी की उनकी उमीदें बरक़रार है। 


बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पिंक बॉल मैच के लिए भारत करेगा एक्स्ट्रा प्रैक्टिस


ईशान किशन की होगी वापसी : ईशान किशन अभी महज़ 26 साल के है, वो भारत और बांग्लादेश के बीच सितम्बर में होने वाले सीरीज से पहले वापसी करना चाहते है। वो झारखण्ड के तरफ से कप्तानी करते हुए बुचि बाबू टूर्नामेंट खेलेंगे। ये देखने वाली बात होगी की कौन टीम में वापसी कर पाता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.