Jay Shah Can Be The Fifth Indian ICC Chairman : जय शाह बन सकते है ICC के नए चेयरमैन।



ICC के मौजूदा चेयरमैन और न्यू ज़ीलैण्ड क्रिकेट के पूर्व डायरेक्टर ग्रेग बार्कले नवंबर में अपना दूसरा कार्यकाल ख़तम करेंगे और उन्होंने ये ज़ाहिर किया है की वो तीसरे टर्म के लिए इच्छुक नहीं है। तो ऐसेमे जय शाह सबसे आगे नज़र आते है जहाँ तक ICC के अगले चेयरमैन पद की बात है। 


कौन है ग्रेग बार्कले : ग्रेग बार्कले काफी लम्बे समय से क्रिकेट के प्रशासानिक पदों पर है। इनके पास न्यू ज़ीलैण्ड और कनाडा की नागरिकता है। 2016 से 2020 तक ये न्यू ज़ीलैण्ड क्रिकेट के डायरेक्टर रह चुके है। 2015 में ये क्रिकेट वर्ल्ड कप के डायरेक्टर रहे। स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के प्रशासनिक पदों पर इनका 20 साल से भी लम्बा करियर रहा है। इन्हे 2020 में ICC के चेयरमैन के लिए अप्पोइंट किया गया। दरअसल ICC के चेयरमैन पद का कार्यकाल 2 सालो का होता है और तीन बार कोई व्यक्ति इस पद पे कार्यरत रह सकता है। नवंबर में ग्रेग बार्कले के ICC के चेयरमैन पद का दूसरा कार्यकाल ख़तम हो जाएगा और उन्होंने ये ज़ाहिर किया है की वो तीसरे कार्यकाल के लिए इच्छुक नहीं है। 


क्या है वजह तीसरा टर्म ना लेने की : द एज  के रिपोर्ट के अनुसार बार्कले के तीसरे टर्म में ना जाने की वजह  जो मौजूदा विवाद ICC के प्रशासनिक कमिटी और ब्रॉडकास्ट राइट के आधिकारिक स्टार के बीच चल रही है उसे बताया जा रहा है। ये तकरीबन $ 4 .46 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विवाद है। 


भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी के भविष्य के तीन सितारे |


जय शाह हो सकते है ICC के अगले चेयरमैन : जय शाह अभी फिल्हाल BCCI के सेक्रेटरी के साथ ICC के फाइनेंस कमिटी के हेड भी है। BCCI सेक्रेटरी के तौर पर उनका कार्यकाल 2025 अक्टूबर तक होगा और BCCI के ऑफिस नियमो के मुताबिक वो अगले तीन साल तक BCCI ऑफिस में कोई भी पद नहीं संभाल सकते। तो ऐसेमे ये देखा जा रहा है की जय शाह ICC के चेयरमैन पद के लिए अप्लाई करते है तो वो निर्विरोध जीत सकते है, क्युकी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ और भी फुल मेंबर बोर्ड जय शाह के सपोर्ट में दीखते है। लेकिन अभी इसमें ना तो जय शाह की तरफ से और ना ही ICC की तरफ से कोई कन्फर्म जानकारी आयी है।  वैसे जय शाह के पास 27 अगस्त तक का समय है अपना नाम आगे करने के लिए। अब वो अपने नाम का नॉमिनेशन देते है तो, उन्हें BCCI के सेक्रेटरी पद पर जो एक साल का टेन्योर बाकी है उसे छोड़ना पड़ेगा। इससे पहले 1997 से 2000 तक जगमोहन डालमिया ICC के चेयरमैन रहे थे और 2010 से 2012 तक शरद पवार ने भी चेयरमैन के पद पर ICC का कार्यभार संभाला है। इसके बाद एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर भी आईसीसी चेयरमैन बने |अगर जय शाह अपना नॉमिनेशन देते है तो पूरी सम्भावना है की वो ICC के चेयरमैन पद पर पांचवे भारतीय होंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.