ICC Charges Srilankan Spinner With Anti Corruption Code : ICC के एंटी करप्शन कोड के फास में फस गया युवा खिलाडी

 



जाने प्रवीन जयविकक्रमा के बारे में : श्रीलंका के युवा स्पिनर प्रवीन जयविक्रमा को आई सी सी ने एंटी करप्शन कोड के तीन सेक्शन के उल्लंघन में चार्ज किया है।  कौनसे तीन सेक्शन आई सी सी ने इस युवा खिलाडी पर लगाए है इस बारे में जानने से पहले हम इस खिलाडी के बारे में जान लेते है। प्रवीन जयविक्रमा 25 वर्षीय स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़ है। इन्होने श्रीलंका के लिए 5 टेस्ट, 5 ODI और 5 टी 20 खेले है। टेस्ट में इन्होने 25 विकेट्स लिए है, तो ODI में 5 और टी 20 में 2 विकेट्स ले चुके है। 22 साल की उम्र में ही इन्होने श्रीलंका के लिए डेब्यू कर लिया था। आखरी टेस्ट मैच इन्होने बांग्लादेश के खिलाफ मई 2022 को मीरपुर में खेला था। जयविक्रमा ने श्रीलंका के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20ई श्रृंखला में किया था।


एंटी करप्शन कोड के चार्ज : आई सी सी ने जिस एंटी करप्शन कोड के चार्ज प्रवीन जयविक्रमा पर लगाए है, उसके लिए उन्हें 6 अगस्त से 14 दिनों के अंदर ही आई सी सी को जवाब सौपना होगा। जयविक्रमा कथित तौर पर बिना किसी देरी के भ्रष्टाचार निरोधक इकाई को यह रिपोर्ट करने में विफल रहे कि उनसे अंतर्राष्ट्रीय मैचों और 2021 लंका प्रीमियर लीग में फिक्सिंग करने के लिए संपर्क किया गया था। इसके अलावा और एक गैर ज़िम्मेदाराना बात जो इनकी मुसीबते बढ़ा रही है वो है, कि उन्होंने भ्रष्ट आचरण के संचालन के दृष्टिकोण से संबंधित मैसेज को डिलीट कर दिए थे। 


तीन सेक्शन के तहत होगी कार्रवाई : अब प्रवीन जयविक्रमा पर आई सी सी के एंटी करप्शन कोड के तीन सेक्शन पर कार्रवाई होगी। ये तीन सेक्शन कुछ इस प्रकार से है। 


आर्टिकल 2 .4 .4 : भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय मैचों में फिक्सिंग को अंजाम देने के लिए एप्रोच किये जाने पर जो डिटेल्स इकट्ठा हुए थे उन्हें अनावश्यक देरी के बिना, भ्रष्टाचार निरोधक इकाई को रिपोर्ट करने में विफल रहे। 


आर्टिकल 2 .4 .4 : अनावश्यक देरी के बिना, भ्रष्टाचार निरोधक इकाई को रिपोर्ट करने में विफल रहने पर, उन्हें प्राप्त एक भ्रष्ट एप्रोच का विवरण जिसमें उन्हें 2021 लंका प्रीमियर लीग में फिक्सिंग को अंजाम देने के लिए, एक भ्रष्टाचारी की ओर से किसी अन्य खिलाड़ी से संपर्क करने के लिए कहा गया था।


आर्टिकल 2 .4 .7  : उन संदेशों को हटाकर जांच में बाधा डालना जिनमें भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के दृष्टिकोण और प्रस्ताव दिए गए थे। जो मैसेज उन्होंने डिलीट कर दिए इस भ्रस्ट एप्रोच के बारे में उसे अब इन्वेस्टीगेशन में ऑब्स्ट्रक्शन माना जाएगा और उसके लिए भी कार्रवाई होगी। 


आर्टिकल के अनुच्छेद 1.7.4.1 और 1.8.1 के बाद, श्रीलंका क्रिकेट और आईसीसी इस बात पर सहमत हुए हैं कि आईसीसी अंतर्राष्ट्रीय मैच के भ्रष्टाचार निरोधक कानूनों के उलंघन के साथ-साथ लंका प्रीमियर लीग के द्वारा लगाए गए चार्ज के संबंध में कार्रवाई करेगा।


कुसूरवार पाए जाने पर क्या होगी सजा : एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के मुताबिक आर्टिकल 2 .4 .4 के अनुसार दोषी पाए जाने पर कम से कम 6 महीने और ज़्यादा से ज़्यादा 5 वर्षो का इंटरनेशनल और क्लब क्रिकेट खेलने पर बैन लग सकता है। आर्टिकल 2 .4 .7 : इस आर्टिकल के अनुसार दोषी पाए जाने पर शुन्य से 5 वर्षो का इंटरनेशनल और क्लब क्रिकेट खेलने पर बैन लग सकता है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.