England VS Srilanka : England Takes A Major Leap In WTC Points Table With A Win Against Srilanka | इंग्लैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में लम्बी उछाल हासिल की।



इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में, इंग्लैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में लम्बी उछाल हासिल की है। 


इंग्लैंड के ओल्ड ट्रेफोर्ड क्रिकेट ग्राउंड में टॉस जीतकर श्रीलंका के कप्तान धनंजय डी सिल्वा ने बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया। श्रीलंका ने पहली पारी में 40 रनो पर ही 4 विकेट्स खो दिए थे। मुश्किल में दिख रहे श्रीलंकाई पारी को कप्तान डी सिल्वा ने 74 रन बनाकर संभाला इसमें उनका साथ दिया मिलन रत्नायके जिन्होंने 72 रन बनाये और इनके पारी की वजह से श्रीलंका पहली इनिंग में 236 रन बना सकी। श्रीलंका के पहले पारी के जवाब में जब इंग्लैंड के बल्लेबाज़ मैदान पर आये तो, उन्होंने 67 रनो पर 3 विकेट्स खो दिए थे। लेकिन इसके बाद जैमी स्मिथ की शतकीय पारी ने इंग्लैंड को मज़बूती दी और साथ ही  हैरी ब्रूक ने भी अर्धशतक जड़ दिया। जो रुट ने भी 42 रन बनाये और यहीं से मैच इंग्लैंड के पाले में आ गया। क्युकी इंग्लैंड ने 358 रन बनाकर पहली इनिंग में ही 122 रनो को अमूल्य लीड ले लिया था। 


शुरुवाती झटको के बाद, दूसरी बारी में श्रीलंका ने दिखाया दम : दूसरी पारी में श्रीलंका के टॉप तीन बल्लेबाज़ फिर असफल रहे और 52 रनो पर ही तीन विकेट्स खो दिए। लेकिन फिर एंजेलो मैथूस के 65 रन और दिनेश चांदीमल के 79 रन ने लड़खड़ाते श्रीलंकाई पारी को संभाला। और फिर कमिंडू मेंडिस के 113 रनो के शतकीय पारी ने श्रीलंका के टोटल को 326 पे पंहुचा दिया। इंग्लैंड के सामने अब 205 रन का लक्ष्य था जो की उनके बल्लेबाज़ी लाइन अप के लिए कोई बड़ी चुनौती नहीं लग रही थी। जब की उनके दो स्टार बल्लेबाज़ जैक क्रॉली और बेन स्टोक्स इंज्युरी के वजह से टीम में नहीं थे। 




रुट, ब्रूक और स्मिथ ने इंग्लैंड को दिलाई जीत : 205 रनो के लक्ष्य को चेस करते हुए इंग्लैंड को कोई बड़ी परेशानी नहीं हुई। हालांकि तीन विकेट्स उनके 70 रन पर गिर चुके थे और जहाँ श्रीलंका को थोड़ी उम्मीद नज़र आ रही थी वहीँ फिर पहले इनिंग की तरह जो रुट ने नाबाद 62 रन बनाये, हैरी ब्रूक ने 32 और जैमी स्मिथ ने 39 रन बनाकर इंग्लैंड को एक आसान जीत दिला दी। 


गेंदबाज़ रहे कारगर : इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने दोनों पारियों में मिलाकर 90 रन खर्च कर 6 विकेट्स लिए और इंग्लैंड की गेंदबाज़ी के रीढ़ की हड्डी बने। श्रीलंका की असिथा फर्नांडो ने 128 रन खर्च कर 6 विकेट्स लिए और प्रभात जयसूर्या ने दोनों इनिंग में मिलाकर 5 विकेट्स लिए। जैमी स्मिथ की 111 और 39 रनो की शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच घोषित किया गया। 


इंग्लैंड की WTC पॉइंट्स टेबल में ली भारी उछाल : इस मैच से पहले इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में 7 वे स्थान पर था जहाँ उनका परसेंटेज 35 से भी कम था, अब इस जीत की साथ वो चौथे स्थान पर पहुंच गए है और उनका परसेंटेज भी बढ़ कर 41 हो गया है। इसमें अभी भी भारत 68.52 % के साथ पहले स्थान पर है तो मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 62.50 % के साथ दूसरे स्थान पर है। न्यू ज़ीलैण्ड 50 % लेकर तीसरे स्थान पर बानी हुई है।  


भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी के भविष्य के तीन सितारे |


टॉप तीन टीमों की चिंताएं बढ़ी : अब इंग्लैंड के पॉइंट्स टेबल में उछाल लेने से टॉप के तीन टीमों की चिंताएं बढ़ गयी है। वो इसलिए की श्रीलंका के साथ इंग्लैंड को अभी भी और दो मैच खेलने है और अगर ये दोनों मैच भी वो जीत जाते है तो न्यू ज़ीलैण्ड को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर आ जाएंगे और अगले साल जून में WTC का फाइनल लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाना है। श्रीलंका के बाद इंग्लैंड को तीन टेस्ट मैच की सीरीज पाकिस्तान से खेलनी है जिसके लिए इंग्लैंड टीम पाकिस्तान ट्रेवल करेगी इसमें भी मौजूदा स्थिति को देखते हुए इंग्लैंड का पलड़ा ही भारी लगता है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.