Dravid Opens Up On His Celebration After T20 World Cup Win : द्रविड़ ने टी20 विश्व कप जीत के जश्न के पीछे की भावनाओं का खुलासा किया

 



राहुल द्रविड़ ने जून में बारबाडोस में आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप जीत के साथ भारत के हेड कोच के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त किया। इस कार्यकाल में वो भारतीय क्रिकेट को नए ऊंचाइयों पर ले गए। 


रिजर्व्ड रहने वाले द्रविड़ ने मनाया जश्न : जब भारत ने 29 जून को मेंस टी20 विश्व कप 2024 ट्रॉफी जीती, जो 11 वर्षों में भारत का पहला सीनियर आईसीसी खिताब था, तो आमतौर पर शांत और रिजर्व्ड रहने वाले राहुल द्रविड़ जश्न में शामिल हो गए और खिलाड़ियों द्वारा मंच पर आमंत्रित किए जाने के बाद उन्होंने खुल के जश्न मनाया। उनके चेहरे की ख़ुशी देखते ही बनती थी। ट्रॉफी हाथ में लेकर जब उन्होंने ऊपर की तरफ उठाया उस समय वो अपने ख़ुशी को ज़ाहिर होने से नहीं रोक पाए। इस अवसर को याद करते हुए, द्रविड़ ने खुलासा किया कि यह उनके खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए उनकी खुशी से प्रेरित एक सहज रिएक्शन था।


कोच के रूप में भावनाओं प् नियंत्रण होना चाहिए : ये सारी भावनाएं स्वाभाविक तरीके से बाहर आ जाती है। आप इन चीजों की योजना नहीं बनाते हैं, ”द्रविड़ ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ टीएनपीएल के दौरान इंटरव्यू में कहा, हम इस बारे में कभी सोचते नहीं है। अधिकांश समय, मैं एक कोच के रूप में अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की कोशिश करता हूँ। आपसे ऐसा करने की अपेक्षा की जाती है।"


“ईमानदारी से कहूं तो, मुझे टीम के लिए वास्तव में खुशी महसूस हुई। मुझे सभी लड़कों, सहयोगी स्टाफ और मेरे साथ कड़ी मेहनत करने वाले कई लोगों के लिए खुशी महसूस हुई।


कई बार फाइनल हारने का दुःख : द्रविड़ ने कहा कि किसी भी अन्य चीज से अधिक, यह आईसीसी टूर्नामेंटों में हाल ही में लगभग हार के बाद भारत की जीत पर राहत थी। 2023 में ही, भारत ने दो सीनियर पुरुष आईसीसी स्पर्धाओं, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई, लेकिन दोनों मौकों पर ऑस्ट्रेलिया से हार गया।दो बड़े ICC इवेंट के फाइनल में आकर हारना बहुत ही दुखदायक था। हम इस बात से काफी खुश है की इस बार हमने फाइनल जीत लिया। 


“केवल उस टूर्नामेंट में ही नहीं। मैं लगभग ढाई-तीन साल तक रहा। और हम कई बार करीब आए ऑस्ट्रेलिया में [2022 में] पिछले टी 20 विश्व कप का सेमीफाइनल, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल, और भारत में 50 ओवर का विश्व कप। हम इन् सारे आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन करने के बाद फाइनल हार गए। 


“और हम महत्वपूर्ण क्षण में लाइन पार करने में सक्षम नहीं थे। हम अच्छा क्रिकेट खेल रहे थे, हम अपनी पूरी ताकत से खेल रहे थे। लेकिन उन स्थितियों में भी, आपको अपने रास्ते पर चलने के लिए थोड़े से भाग्य, की आवश्यकता होती है और मुझे लगता है कि वह हमारे साथ था। कुछ अन्य टूर्नामेंटों में, दुर्भाग्य से, यह हमारे साथ नहीं था। "उसमें से बहुत सी ख़ुशी और राहत बाहर आ रही थी।" वो एक प्योर इमोशन था। 


भारत के कोच के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, राहुल द्रविड़ ने भारत U19 के हेड कोच के रूप में ICC U19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2018 भी जीता था।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.