Debut at 29 and Retired At 36 | 29 साल में डेब्यू 36 में रिटायर्ड ..शानदार रहा डेविड मलान का ODI करियर |

 


इंग्लैंड के डेविड मलान का करियर छोटा मगर शानदार रहा। हाल ही में उन्होंने इंटरनेशनल करियर से रिटायरमेंट अनाउंस किया है। सफ़ेद गेंद के फॉर्मेट में उनका सफल करियर रहा लेकिन लाल गेंद में उन्हें संघर्ष करना पड़ा। उनके टी 20 और खासकर ODI के आकड़े उनकी सफलता की कहानी बयां करती है। 


कैसे मिला टीम में मौका : डेविड मलान ने 2005-06 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया था। दस साल से भी ज़्यादा के मेहनत के बाद उन्हें 2017 में इंग्लैंड के लिए टी 20 टीम में डेब्यू करने का मौका मिला। इंग्लैंड साउथ अफ्रीका के सामने तीन मैचों की टी 20 सीरीज में 1-1 की बराबरी पे था। तीसरे और सीरीज का फैसला करने वाले आखरी बहुत ही महत्वपूर्ण मैच में डेविड मलान को डेब्यू करने का मौका मिला। 


यादगार रहा डेब्यू : साउथ अफ्रीका ने उस मैच में टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया था। जब डेविड मलान बल्लेबाज़ी करने आये तो इंग्लैंड 2 ओवर में 13 रनो पर 1 विकेट खो चुके थे। अपने करियर का पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे डेविड मलान बिल्कुल भी किसी तरीके के प्रेशर में नहीं दिखे। बल्कि वो शुरू से ही गेंदबाज़ो पर हावी रहे। सामने गेंदबाज़ी कर रहे थे क्रिस मोरिस, मोर्ने मोर्केल, अन्डेल और इमरान ताहिर। लेकिन डेविड मलान ने अपने नैचरल अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करनी शुरू की और 44 गेंदों में 78 रन बना दिए। इसमें उन्होंने 12 चौके और 2 छक्के लगाए। और इनकी पारी के वजह से इंग्लैंड ने 181 रन बना दिए। साउथ अफ्रीका सिर्फ 162 ही रन बना सकी और 19 रनो से मैच और सीरीज दोनों हार गई। अपने शानदार पारी के चलते वो प्लेयर ऑफ़ द मैच बने। और इस मैच से शुरू हुआ उनका इंटरनेशनल सफर। 


एक और तिकड़ी टूटेगी भारतीय टीम के दो दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ जल्दी ही ले सकते है सन्यास।


करियर की झलक : डेविड मलान ने सिर्फ 22 टेस्ट खेले जिसमे उनका एवरेज 27 का रहा। टेस्ट में उन्होंने एक सेंचुरी लगायी और 9 अर्धशतक भी उनके नाम है। उनको सबसे ज़्यादा ODI फॉर्मेट में मिली जिसमे उनका एवरेज पांचवा सबसे बेहतरीन रहा।  ODI के तीस मैच में उन्होंने 1450 रन किये लगभग 56 के एवरेज से। इसमें उन्होंने 6  शतक और 7 अर्धशतक भी लगाए। 140 इनका ODI में सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा। टी 20 के 60 मैचों में उन्होंने 16 अर्धशतक लगाए और एक शतक भी उनके नाम रहा। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनका अवेरगेव 36 का रहा। ODI में 1000 रन पार करने वाले चौथे सबसे तेज़ खिलाडी रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.